Boom xb-1 Flight: अमेरिका ने पूरी की अपनी पहली सुपरसोनिक उड़ान, 100 डॉलर में देगी दुनिया की सैर

सुपरसोनिक उड़ानें जल्द ही वास्तविकता बन सकती हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अमेरिका में एक नहीं, बल्कि दो ऐसे विमानों का परीक्षण किया जाने वाला है जो सुपरसोनिक स्पीड से…

Jan 29, 2025 - 14:45
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Boom xb-1 Flight: अमेरिका ने पूरी की अपनी पहली सुपरसोनिक उड़ान, 100 डॉलर में देगी दुनिया की सैर

सुपरसोनिक उड़ानें जल्द ही वास्तविकता बन सकती हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अमेरिका में एक नहीं, बल्कि दो ऐसे विमानों का परीक्षण किया जाने वाला है जो सुपरसोनिक स्पीड से उड़ती हैं।

बूम सुपरसोनिक अपने XB-1 सुपरसोनिक विमान का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है, वहीं NASA भी अपने X-59 विमान का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। अगर यह दोनों प्रयोग सफल रहते हैं, तो भविष्य में इन्हें हवाई यातायात के लिए उतारा जा सकता है।

कंपनी के XB-1 प्रदर्शनकारी विमान की सुपरसोनिक उड़ान पहली बार है जब किसी स्वतंत्र रूप से विकसित जेट ने ध्वनि अवरोध को तोड़ा है।

XB-1, जिसने मार्च 2024 में पहली बार हवा में उड़ान भरने के बाद से अब तक 12 सफल परीक्षण उड़ानें पूरी कर ली हैं।

बूम सुपरसोनिक का XB-1 विमान 28 जनवरी को स्थानीय समयानुसार सुबह 7:45 बजे सुपरसोनिक परीक्षण उड़ान के लिए निर्धारित किया गया था। मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट पर होने वाली इस 
उड़ान का उद्देश्य साउंड बैरियर (ध्वनि की रफ्तार) को तोड़ना है, जो मैक 1.1 (लगभग 844 मील प्रति घंटे या 1,358 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति तक पहुंचेगा। यह प्रदर्शन मार्च 2024 से अब तक इस विमान के 11 सफल परीक्षण उड़ानों के बाद आया है। इस दौरान XB-1 मैक 0.95 की रफ्तार तक पहुंच चुका है।

बूम के मुख्य परीक्षण पायलट ट्रिस्टन “गेप्पेटो” ब्रांडेनबर्ग द्वारा उड़ाया गया यह विमान, परीक्षण उड़ान के लगभग 12 मिनट बाद 35,000 फीट की ऊंचाई पर मैक 1.122 (652 नॉट्स वास्तविक हवाई गति या 750 मील प्रति घंटा) की गति तक पहुंच गया – जो ध्वनि की गति से लगभग 10% अधिक है।

28 जनवरी की उड़ान से पहले XB-1 की सबसे तेज़ गति मैक 0.95 थी, जो मैक 1 की सुपरसोनिक सीमा से ठीक नीचे थी, जिसे इसने 10 जनवरी को अपनी अंतिम परीक्षण उड़ान के दौरान हासिल किया था।

एक लाइवस्ट्रीम ने अमेरिका में निर्मित पहले नागरिक सुपरसोनिक जेट और दुनिया के पहले स्वतंत्र रूप से विकसित सुपरसोनिक जेट के ऐतिहासिक क्षण को प्रलेखित किया।
नियंत्रण कक्ष में 25 इंजीनियरों ने मिशन के दौरान लाइव डेटा की समीक्षा की।

इस बहुप्रतीक्षित विमान को पहले ही अमेरिकन एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और जापान एयरलाइंस से 130 ऑर्डर और प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं।

दशकों का इंतजार
कॉनकॉर्ड के 002 प्रोटोटाइप को पहली बार 25 मार्च, 1970 को मैक 1 पर उड़ान भरते हुए लगभग 55 साल हो चुके हैं और नवंबर 2003 में एंग्लो-फ़्रेंच एयरलाइनर की अंतिम उड़ान के साथ वाणिज्यिक सुपरसोनिक यात्रा समाप्त हुए 21 साल से अधिक हो चुके हैं।

सुपरसोनिक स्पेस में कई चुनौती देने वाले आए हैं, जबकि शेष कॉनकॉर्ड यूके, यूएस और फ्रांस के संग्रहालयों में धूल खा रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई भी सफल नहीं हुआ है।

बूम सुपरसोनिक की महत्वाकांक्षाएँ अभी भी ऊँची हैं। सीईओ ब्लेक शोल ने पिछले साल CNN से कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि हमारे जीवनकाल में सुपरसोनिक विमान पारंपरिक एयरलाइनरों की जगह ले लेंगे।

उन्होंने मार्च 2024 में कहा, मैं सुपरसोनिक हवाई यात्रा की वापसी में बहुत विश्वास करता हूँ, और अंततः इसे हर मार्ग पर हर यात्री तक पहुँचाना चाहता हूँ। और यह कोई ऐसी चीज़ नहीं है जो रातों-रात हो जाए।

100 डॉलर में दुनिया की सैर कराएगा यह विमान
बूम प्रोजेक्ट्स ओवरचर 2030 से पहले संचालित होगा, जो मैक 1.7 की स्पीड से 64 से 80 यात्रियों को ले जाएगा। यह वर्तमान सबसोनिक एयरलाइनरों की गति से लगभग दोगुना है। शोल ने 2021 में बताया था कि हमें 100 डॉलर में चार घंटे में दुनिया में कहीं भी उड़ान भरना है। उनका मानना है कि तेज विमान दक्षता बढ़ाते हैं, लागत और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हैं।

शोल ने कहा, हम हवाई जहाजों को तेज बनाकर उन पर होने वाले सभी लागत और प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं। अगर हमारे पास तेज हवाई जहाज हैं, तो हमें इतने की ज़रूरत नहीं है।

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